Sunday 5 August 2012

हल्ली हल्ली ....

आपण जसे जसे मोठे होतो तेव्हा आपण कसा विचार करतो.. (Source : आयुष्यात शेवटी आठवणीच राहतात )

६ वर्षांचे असताना: आईला सगळं काही माहित आहे.
८ वर्षांचे असताना: आईला बरंच काही माहित आहे.
१२ वर्षांचे असताना: आईला बरंच काही माहित नाही. 
१४ वर्षांचे असताना: आईला काहीच माहित नाही.
१६ वर्षांचे असताना: काय आई तुला काहीच माहित नाही!!
१८ वर्षांचे असताना: तू किती जुन्या विचारांची आहेस!! 
२५ वर्षांचे असताना:आईला जरा तरी माहित आहे
३५ वर्षांचे असताना: हे काम करण्याआधी आईला एकदा विचारलं तर बरं होईल!
४५ वर्षांचे असताना: आईला विचारायलाच पाहिजे काय करू ते..
७५ वर्षाचे असताना: आई इथे असती तर खूप बरं झालं असतं..!!  

हे वाचल्यानंतर लक्षात आले कि, १८ वर्षापर्यंत जे काही लिहिले आहे ते किती खरोखरच बरोब्बर आहे. परंतु, २५ वर्षानंतरचे जे काही इथे लिहिले आहे , ते मात्र सगळे काही हल्लीच्या काळात बदलले आहे. आधुनिक जगात, आपल्या जीवाची आटापिट करून  पालक आपल्या मुलांना उत्तम प्रकारचे शिक्षण देवून मोठे करतात. आणि तीच मुले, २५ वर्षाची झाल्यानंतर, "आईला जरा तरी माहित आहे ", असे समजण्या ऐवजी, "आई तुला  थोडस तरी का माहित नाहीं ग ? तू अगदी जुन्या विचारांची आहेस बघ." हा रट्टा जो सुरु करतात तो अगदी आईच्या अंतिम क्षणा पर्यंत चालू ठेवतात. खरच किती बदलेले आहे हल्ली हल्ली. तो जुना काळ कुठे हरवून गेला आहे कुणास ठावूक. तो जर परत आणावयास हवा तर ,  कुणी आणि कसा प्रयन्त करावा, ह्याबद्दलचे गूढ उकलण्यास हे आयुष्य पुरे पडणार आहे का ?   

पवित्र श्रावण मास के चलते हमने आजतक बारा ज्योतिर्लिंगो में से चार पवित्र ज्योतिर्लिंगोंका दर्शन किया । आज हम  ज्योतिर्लिंगो में से पांचवा ज्योतिर्लिंग श्री केदारनाथ के दर्शन करेंगे । 

५) केदारनाथ ज्योतिर्लिंग : - 
केदारनाथ केदारनाथ स्थित ज्योतिर्लिंग भी भगवान शिव के १२ प्रमुख ज्योतिर्लिंगों में आता है। यह उत्तराखंड में स्थित है। बाबा केदारनाथ का मंदिर बद्रीनाथ के मार्ग में स्थित है। केदारनाथ समुद्र तल से ३५८४ मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। केदारनाथ का वर्णन स्कन्द पुराण एवं शिव पुराण में भी मिलता है। यह तीर्थ भगवान शिव को अत्यंत प्रिय है, जिस प्रकार कैलाश का महत्व है उसी प्रकार का महत्व शिव जी ने केदार क्षेत्र को भी दिया है।

पवित्र ज्योतिर्लिंग केदारनाथ भगवान शिव के साधना स्थल हिमालय पर्वत के केदार नामक श्रृंग पर स्थित हैं. उत्तराखंड में हिमालय पर्वत की गोद में केदारनाथ मंदिर बारह ज्योतिर्लिंग में सम्मिलित होने के साथ-साथ चार धाम में से भी एक है. यहां की प्रतिकूल जलवायु के कारण यह मंदिर अप्रैल से नवंबर माह के मध्य ही दर्शन के लिए खुलता है. कहते हैं इसका निर्माण पांडव वंशी जनमेजय ने कराया था, जबकि आदि शंकराचार्य ने इस मंदिर का जीर्णोद्धार करवाया था. उत्तराखंड में केदारनाथ के अलावा बद्रीनाथ भी एक प्रमुख तीर्थ स्थल है.कहते हैं जो व्यक्ति केदारनाथ के दर्शन किए बिना बद्रीनाथ की यात्रा करता है, उसकी यात्रा निष्फल रह जाती है. केदारनाथ सहित नर-नारायण-मूर्ति के दर्शन करने से समस्त पापों का नाश होता है तथा जीवन चक्र से मुक्ति मिलती है.

कहते हैं हिमालय के केदार श्रृंग पर विष्णु के अवतार महातपस्वी नर और नारायण ऋषि तपस्या करते थे. उनकी आराधना से प्रसन्न होकर भगवान् शंकर प्रकट हुए और उनके प्रार्थनानुसार ज्योतिर्लिंग के रूप में सदा वास करने का वर प्रदान किया. यह मंदिर मंदाकिनी के घाट पर बना हुआ हैं. इस मंदिर के भीतर घोर अन्धकार रहता है और शंकर जी के दर्शन भी दीपक के सहारे ही होते हैं. यहां भक्त स्वयंभू शिवलिंग के सम्मुख जल-पुष्पादि चढ़ाते हैं और दूसरी ओर भगवान को घृत अर्पित कर बांह भरकर मिलते हैं. मंदिर में द्रौपदी सहित पाँच पाण्डवों की विशाल मूर्तियां हैं. मंदिर के पीछे कई कुण्ड हैं, जिनमें आचमन तथा तर्पण किया जाता है. ।। ॐ नमः शिवाय ।।


No comments:

Post a Comment